Menu
blogid : 25540 postid : 1317016

तू डाल डाल! मैं पात पात! (Valentine Day !)

Awara Masiha - A Vagabond Angel
Awara Masiha - A Vagabond Angel
  • 199 Posts
  • 2 Comments

कपिल झूमता हुआ ऑफिस की कैंटीन में आया तो उसके दोस्त और सहकर्मि उसके इन्तजार में बैठे थे की कब वोह आये और कब उसका प्रेम पुराण वोह चटकारे लेकर सुने .. कुछ तो कपिल की प्रेम कहानी में ट्विस्ट था थोडा वोह ट्विस्ट देकर उन  लोगो को सुनाता…. ताकि सुनने वाले उससे अन्दर से जले और उसे खुशनसीब समझे ….

वैसे तो कपिल अधेड़ उम्र में कदम रख चूका था पर वोह अभी तक यह गुमान पाले बैठा था की

जवानी दीवानी होती है और मर्द और घोडा हमेशा जवान रहते है ….

जैसे ही कपिल अपनी सीट पर बैठा तो उसके दोस्तों और सहकर्मियों के सवालों की बोछार उस पे हो गयी ..

अभी तक द्रोपदी का चिर हरण हुआ की नहीं? ...

दूसरा बोला…  अबे चिर हरण तो तब करेगा जब वोह उसे चिर स्पर्श करने देगी .. हमें उल्लू समझ कर कुछ भी पेल देता है ..पर इसका मामला तो अभी तक सिर्फ विंडो शौपिंग पे ही अटका है….

तीसरा  बिच में कूदा और बोला .. तुम लोग हवा में ही किले बना रहे हो .. मुझ तो शोपिंग ही होती दिखाई नहीं दे रही.. इस बेचारे को तो वोह विंडो भी खोलने नहीं देती …

और ऐसा कह वोह सब कपिल का मजाक उड़ाने लगे …..

कपिल मन में बुद बुदाया कमीनो…… और इक पल सोचा और बोला …. बेटा फुदक लो जितना फुदकना है … जब यह सिकंदर विजयी  भव  होगा तो सालो तुम ही लार टपकाते हुए आओगे और बोलोगे ………अरे यार उसकी……. किसी फ्रेंड से हमारा भी टांका लगवा दे ……

“KK बॉस” नहीं .. .

दोनों ही अपने  अपने प्रेम नगर के शातिर खिलाडी थे  ….…शालिनी 30 को जल्दी ही छूने वाली थी और कई कुत्तो को पालतू बनाने के बाद……….किसी शेर को पालतू बनाने की जुगत में थी… वोह सोच रही थी … की अब उसका रिटायरमेंट का टाइम आ गया है…….किसी खाते कमाते लड़के को लपेट…….… अपनी घर गृहस्थी बसा कर, इक दो बच्चो की मां बन कर……. जिन्दगी भर किसी कोल्हू के बैल से अपनी गुलामी करवाऊ… .

चिड़ियाँ को उड़ा उड़ा कर पक्का चिड़ीमार बन चूका था..… पर यह चिड़िया अभी तक उसके फंदे में फसने का नाम ही न ले रही थी …. 3 महीने से ज्यादा समय हो चूका था…… पर बात वन्ही की वन्ही अटकी पड़ी थी ….. चूमने जाओ तो खांसने लग जाती…… हाथ लगाओ तो बिजली का झटका देती और कहती अरे कपडो पे सलवट आजायेगी…… गल्ले लगाओ तो संसकारो का पाठ पढ़ा देती…मामला जीरो से शरू होता और रोजाना 400/500 का खून होने के बाद भी जीरो पर ही ख़त्म होता ……….

कपिल भी रोज नए पेतेरे लगाता ……पर शालिनी भी इस खेल में तब से थी….. जब कपिल ने अपनी मुछे उमेठनी भी शुरू नहीं की थी!!!….

शायद प्रक्रति का ही नियम है औरत मर्द से 10 साल आगे समझदार होती है …जिस बात को लड़का 20 में समझता है  उसे 10 साल की लड़की 16 साल के लड़के को अच्छी तरह समझा सकती है …..

“KK बॉस “ नहीं ……

ऐसा उल्लू पकड़ा है जिससे वरमाला ना डलवा लू तो मेरा नाम “शालू रानी “ नहीं ..

क्या हुआ ?… कन्ही   कबूतर दाना चुग के तो नहीं भाग गया….

दूसरी बोली…. यह बेचारी क्या करे पुराणी गाड़ी में मेन्टेनअंस का खर्च ज्यादा आ रहा है ..आधी तन्खवा तो बेचारी अपनी नयी ड्रेस , मेकअप , मैनीक्योर , पेडीक्योर और ब्यूटिशियन को दे आती है !

किसी तरह खिंच खांच कर अपना और अपने घर का खर्चा चला रही है…… अगर यह बकरा जल्दी हलाल न हुआ तो, इसके पिताजी इसे किसी बाबू को लपेट देंगे .. फिर वोह बाबु इसे 2/3 सालो में रानी से मेहतरानी बना कर रख देगा….

री बोली …..यह बेचारी करे भी तो क्या करे?..यही आखिरी मौका है और यह शिकार भी बढ़िया है … न कोई आगे है ना कोई पीछे ….  ना तो सास होगी … ना ही ननद और वोह इसके इश्क में गिरफ्तार बन्दर बनके …..इसके इशारो पे सारी जिन्दगी गुलाटी मारेगा…अब इतना बड़ा स्टेक दावं पे है तो खेलना तो संभल के पड़ेगा ही  कंही बाजी उलटी ना पड़ जाये…

नहीं और ऐसा कह वोह मंद मंद मुस्कुराने लगी …..

वैलेंटाइन डे से इक दिन पहले कपिल और शालिनी बांहों में बांहे डाले किसी पार्क के वीराने को रोशन कर रहे थे .. की कपिल बोला… यार शालू .. क्यूँ ना इस बार अपना वैलेंटाइन डे किसी होटल में बना ले ….कपिल मन ही मन सोच रहा था की इक बार यह किसी तरह होटल के कमरे में आ जाये उसके बाद तो इस घोड़ी पे लगाम ना कस दी तो मेरा नाम भी “KK बॉस ” नहीं……

शालिनी के अनुभवी कान इक दम से सतर्क हो गए और उसके दिमाग के किसी कोने से किसी दुर्घटना के होने का साईरन बजने लगा …. पर इस बाजी को तो उसे जितना ही था! इसलिए खेल बीच में छोड़ के जाने का मतलब भी नहीं था ……. पर  अनजान बनते हुए बोली .. ..

अरे कपिल Dear…तुम बुलाओ और मैं ना आयूँ ऐसा भला कभी हो सकता है ...पर यह भी तो सोचो , अगर किसी को पता चला तो मेरी कितनी बदनामी होगी?    क्या तुम ऐसा चाहोगे ? … हाँ…… अगर तुम उस दिन मुझे प्रोपोज करने वाले हो तो…….. मैं इतनी बदनामी भी तुम्हारी ख़ुशी के लिए  उठा लुंगी …….

पर जरा यह ख्याल रखना की मुझे सिर्फ हीरे की अंगूठी ही पसंद है…. अगर ऐसी  वैसी लेकर आ गये …..मेरी तो इज्जत अपनी सहेलियों में और घर में दो कौड़ी की भी ना रहेगी ….. सब कहेंगे बड़ी बड़ी डींगे मारती थी ……की मेरा मल्टीनेशनल कम्पनी के इंजिनियर से रोमांस है और अंगूठी लायी है किसी चपरासी की औकात की!!!!….

40/50 हजार की अंगूठी के बदले थोडा आनंद हो जायेगा तो क्या बुरा है ?….बाद में ब्रेकअप कर लेंगे और अंगूठी  भी वापस मिल जाएगी ….. और वैसे भी कौन  देख रहा है की मैं उसे प्रोपोज कर रहा हूँ……… तो.. ….शालिनी……. फिर हम लोग वैलेंटाइन डे वाले दिन होटल शेरटन में मिलते है …

कपिल बोला .. शालिनी और कपिल दोनों अन्दर ही  अन्दर खुश थे …की दोनों के दावं सही पड  गए …

पर जैसा होता है हर खेल में इक जीतता है तो दूसरा हारता है ……..

शालिनी को देख उसका दिल झूम उठा ….. आज शालिनी अपने तरकस के सभी तीरों को पैना करके आई थी!!!!!! आज वोह उस रणभूमि पे उतर रही थी……. जिसकी हार जीत  उसके आने वाले जीवन का फैसला करने वाली थी……. ऐसा में नयी फडकती ड्रेस , स्पेशल मेकअप और जोरदार अपीयरेंस का होना बहुत जरुरी था…... की …..

शिकार इक ही झटके में दम तोड़ दे…. नहीं तो घायल शेर…. जिन्दा शेर से ज्यादा खतरनाक हो सकता था !!!!……

मेरी कुछ सहेलियां भी आने वाली है जरा उनका भी इंतजार कर लो!! ….. कपिल को यह खबर 10,000Volt के झटके जैसी लगी ….

लगता था!!!!! चिड़िया पुराणी उस्ताद थी……. जिसे यह पता था ……की जाल में दाना पड़ा है और इस चिड़िया को तो जाल सहित उड़ना भी अच्छी तरह से आता  था!!!!!!!

हम भी तो देखे कौन सा सजीला नौजवान तुझे प्रोपोज कर रहा है!!!!! तो मेने भी कहा चलो …….तुम भी क्या याद करोगी ..और ऐसा कह….. कपिल की तरफ अपनी इक कुटिल मुस्कुराहट, जहर भरे नयनों के तीर के साथ छोड़ दी!!!!! ….

शालिनी…… जैसे इसी मौके की तलाश में थी ……इकदम से बोली अरे उसकी चिंता छोड़ दो … तुम्हरे सारे दोस्तों को भी मेने बुला लिया है …बस वोह लोग भी आते होंगे तब तक चल कर सुइट का आनंद लेते है और ऐसा कह …….वोह अपनी सहेलियों के साथ हंसी ठिठोली करते हुए लिफ्ट में सवार हो गयी!!!! …

अबे तू तो कल फैंक रहा था की आज द्रोपदी का चिर हरण कर लेगा …पर तू तो उसे दुशाशन की जगह अर्जुन बन कर अपना रहा है … बेटा ..इतनी जल्दी थी शहनाई की तो कल ही बोल देता .. कम से कम कपडे तो सिलवा लेते .. खेर कोई बात नहीं … देर आये दुरुस्त आये … लगता है तू भी चिडिमारी से थक गया है ? कोई बात नहीं … अच्छे बच्चे ज्यादा तांक झांक लम्बी उम्र तक नहीं करते है और ऐसा कह सबने इक लंबा ठहाका लगा दिया ….

कपिल ने बुझे मन से शालिनी को अंगूठी पहनाई और चुप चाप बैठा रहा ..

आज चिड़ीमार के साथ बहुत बड़ा धोखा हो गया था……….चिड़िया उसका दाना चुगने के साथ साथ उसके जाल भी ले उडी थी…..कपिल का लटका मुंह देख शालिनी को थोड़ी आत्मग्लानि सी हुई………. उसे लगा की इस तह से रिश्ते की शुरुवात करना क्या ठीक रहेगा?... उसने इक पल सोचा और …….अपने और कपिल के दोस्तों से कहा………… वोह लोग अब घर जाये और उन लोगो को थोडा अकेला छोड़ दे ….

.तुम मेरे शरीर से खेलना चाहते थे ….तुम्हारी ख़ुशी के लिए मै यह बलिदान भी कर दूंगी …. अब जो तुम्हे ठीक समझ में आये करो और ऐसा कह शालिनी बिस्तर की तरफ बढ़ गयी… .

शालिनी का चेहरा शर्म और डर से सफ़ेद सा पड़ने लगा ... उसका बदन कांपने और चेहरे से पसीना चूने सा लगा ..

इस चिड़िया को यह बताना था ……की….. जो जाल लेकर वोह उड़ रही है…. उसकी इक डोर अभी भी उसके हाथ में है !!!!.… जैसे ही कपिल बिस्तर के पास पहुंचा और शालिनी को चूमने के लिए उसपे झुकने लगा …. की…. शालिनी का दिल जोर जोर से धडकने लगा और उसकी आवाज पुरे कमरे में गूंजने लगी !!!!…

तुम्हारे इस बलिदान ने मेरी तुम्हरे प्रति सोच बदल दी है ..कपिल की यह बात सुन शालिनी का डर अचानक से गायब हो गया और उसने अपने होट कपिल के होटों से जोड़ दिए….

कपिल भी उसे बांहों में भरकर चूमने लगा … और थोड़ी देर बाद कपिल बोला….   अब जब हम दोनों रजामंद हैं तो क्यूँ ना इस कमरे का भी इस्तमाल कर ले … शालिनी मुस्कुरायी और उसे किस करते हुए फुसफुसाई .. जब यह डोली तुम्हरे घर हेमशा के लिए आने वाली है…. तो बेसब्री में ……इस डोली को क्यों बीच रास्ते इक लुटेरे की तरह लूटना चाहते हो … थोडा धीरज रखो और आराम से सारी जिन्दगी सयंम से आनंद लो .. शादी के बाद तुम जब कहोगे….. जन्हा कहोगे…. मैं हाजिर हो जाउंगी … अब तुमने देख लिया है की तुम्हारा आने वाला सफ़र कैसा होगा?

कपिल उसकी बात का मतलब समझ मुस्कुराया और बोला ..

तुम वाकई में मेरी गुरु हो और तुम ही मेरी सच्ची जीवनसाथी हो सकती हो!!!!… ..

जो मुझसे इक कदम आगे की सोच रखती हो .. चलो इस बात पे इक बार और मुंह मीठा करा दो … शालिनी बोली इस मिठाई की कोई रोक टोक नहीं ….पर…… इससे आगे की कोई फरमाइश शहनाई से पहले मत कर देना! ... ऐसा कह दोनों इक दुसरे के होटों को अपने होटो में जोड़ अपने आज के हुए नफा नुकसान को समझने में में लग गए !! …..

By

Kapil Kumar

Awara Masiha

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh